क्या है WhatsApp का Disappearing Message फीचर, फोटो-वीडियो भी एक बार ही देख सकेंगे

क्या है WhatsApp का Disappearing Message फीचर, फोटो-वीडियो भी एक बार ही देख सकेंगे


WhatsApp बैकफुट पर चला गया है और भारत सरकार द्वारा लागू किए गए नए आईटी नियमों को स्वीकार कर लिया है। हालांकि कंपनी पहले ही साफ़ कर चुकी है कि वह यूजर्स को अपनी नई पॉलिसी के रिमाइंडर लगातार भेजेगी। इसी बीच फ़ेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने इसमें नए फीचर लाने की घोषणा की है। कंपनी ने साफ़ कर दिया है कि इसमें गायब होने वाला मोड दिया जाएगा।

कंपनी 7 महीने पहले ही WhatsApp में गायब होने वाला फीचर दे चुकी है। हालांकि, यह फीचर फिलहाल अलग-अलग कॉन्टैक्ट्स या ग्रुप्स में काम करता है। ऐसे में अब कंपनी इसका मोड देगी। इस फीचर को ऑन करने के बाद साफी चैट पर एक साथ काम करेगा।

WhatsApp Disappearing की सुविधा का लाभ

WhatsApp के इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा ग्रुप चैट के दौरान मिलेगा। जिन समूहों में लंबी और निरंतर चैट होती है, उनमें संदेशों की संख्या भी बढ़ती रहती है। उपयोगकर्ता समूह चैट को भी नहीं हटाता है। ऐसे में जब हम चैट को डिलीट नहीं करते हैं तो व्हाट्सएप हैंग हो जाता है। मीडिया फाइल ज़्यादा मैसेज आने की वज़ह से भी फ़ोन स्लो हो जाता है।

WhatsApp Disappearing फीचर को अप्लाई करने का तरीका

  • वह व्यक्ति या समूह चैट खोलें जिस पर आप यह सुविधा लागू करना चाहते हैं
  • अब चैट की प्रोफाइल में जाएँ या कॉन्टैक्ट या ग्रुप के नाम पर टैप करें
  • यहाँ सबसे नीचे आपको Disappearing Messages का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें
  • यहाँ टैप करने से आपको जारी रखने के लिए संकेत मिलेगा, उस पर दोबारा टैप करें
  • अब यह फीचर उस कॉन्टैक्ट या ग्रुप के लिए ऑन हो जाएगा, जिसका मैसेज चैट बॉक्स में दिखाई देगा।


'व्यू वंस' फीचर भी होगा रोल आउट

मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि WhatsApp में 'व्यू वंस' का फीचर उपलब्ध होगा। इस नए फीचर की मदद से यूजर जब कोई मैसेज पढ़ता है तो वह गायब हो जाएगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद मैसेज पाने वाला यूजर केवल एक बार भेजे गए फोटो और वीडियो को ही ओपन कर पाएगा, क्योंकि बाद में वे गायब हो जाएंगे।

अब आप WhatsApp पर शिकायत कर सकते हैं

WhatsApp के ब्लॉग के मुताबिक, भारतीय यूजर्स कंपनी के शिकायत अधिकारी से व्हाट्सएप की शर्तों, भुगतान और उनके अन्य सवालों के बारे में शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यह प्रक्रिया अपनाएँ...

Settings > Help > Contact Us Settings > Payments > Help Settings > Payments > Payments History > Transaction Details > Help, या payment message > Transaction Details, या 1800-212-8552 नंबर पर कॉल करें (7: 00AM से 8: 00PM तक) 

आप अपनी शिकायत-शिकायत अधिकारी को डाक के माध्यम से भी भेज सकते हैं। इसके लिए इस पते पर पोस्ट करें...

परेश बी लालू

WhatsApp Grievance Officer ((ग्रीवेंस अधिकारी) 

पोस्ट बॉक्स नंबर 56

रोड नंबर-1, बंजारा हिल्स

हैदराबाद-500 034

तेलंगाना, भारत

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