स्वस्थ रहने के लिए 10 अच्छी आदतें...

स्वस्थ रहने के लिए 10 अच्छी आदतें...

1] बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को छूने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएँ। यह तब और भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है जब आपके घर में एक छोटा बच्चा हो। इसे छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।

2] ताजी सब्जियों और फलों का प्रयोग करें। साथ ही इस्तेमाल होने वाले मसाले, अनाज और अन्य सामग्री को सही तरीके से स्टोर करके रखें और एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।

3] घर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, खासकर किचन और शौचालय। कहीं भी पानी जमा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों को नियमित रूप से साफ़ करें और फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का इस्तेमाल करते रहें। किसी भी खाद्य पदार्थ को खुला न छोड़ें। कच्चा और पका हुआ खाना अलग-अलग रखें। खाना पकाने और खाने में इस्तेमाल होने वाले बर्तन, फ्रिज, ओवन आदि को साफ़ रखें। कभी भी गीले बर्तन रैक में न रखें और न ही सूखे बर्तन आदि को ढक्कन के साथ रखें।

4] ज्यादा तेल, मसाले से बने, तले हुए और भारी भोजन का प्रयोग न करें। भोजन को सही तापमान पर पकाएँ और सब्जियों आदि के पोषक तत्वों को नष्ट न करें। साथ ही ओवन का उपयोग करते समय तापमान का विशेष ध्यान रखें। खाना हमेशा ढक कर रखें और ताज़ा खाना ही खाएँ।

5] सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियाँ, साबुत दाल और अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। अपनी थाली में 'विभिन्न प्रकार के भोजन' को शामिल करने का प्रयास करें। खाना बनाने और पीने के लिए साफ़ पानी का इस्तेमाल करें। सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल करें।

6] खाना पकाने के लिए unsaturated वनस्पति तेलों (जैसे सोयाबीन, सूरजमुखी, मक्का या जैतून का तेल) का उपयोग करना पसंद करें। खाने में चीनी और नमक दोनों का प्रयोग कम से कम करें। जंक फूड, शीतल पेय और कृत्रिम चीनी से बने जूस से बचें। रात का भोजन आठ बजे तक करने का प्रयास करें और यह भोजन हल्का होना चाहिए।

7] अपने विश्राम या आरामगाह को साफ, हवादार और खुला रखें। चादरें, तकिए के कवर और पर्दे बदलें और गद्दे या गद्दे को समय-समय पर धूप के संपर्क में रखकर हिलाएँ।

8] एकाग्रता बढ़ाने और तनाव से दूर रहने के लिए ध्यान, योग का प्रयोग करें।

9] रोजाना कोई एक व्यायाम करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम का तरीक़ा बदलते रहें, जैसे कभी एरोबिक्स करना तो कभी बस तेज चलना। अगर आप किसी चीज के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो ऑफिस या घर की सीढ़ियाँ चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि ऑफिस में भी आपको ज़्यादा देर तक एक ही पोजीशन में न बैठना पड़े।

10] 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप कराते रहें और अगर डॉक्टर आपको कोई दवा देते हैं तो नियमित रूप से लेते रहें। प्रकृति के करीब रहने के लिए समय निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवरों के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्की मस्ती के लिए भी समय निकालें।

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