Wednesday, March 24, 2021

इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक, खरबूजा खाने के हैं ये 7 फायदे

इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक, खरबूजा खाने के हैं ये 7 फायदे

इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक, खरबूजा खाने के हैं ये 7 फायदे
Wednesday, March 24, 2021
इम्यूनिटी मज़बूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक, खरबूजा खाने के हैं कई फायदे
गर्मी ने दस्तक दे दी है। मौसम में बदलाव के कारण शरीर का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। इसलिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। वैसे तो सभी फल शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में खरबूजा सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह गर्मी के मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है। खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में ...

  1. खरबूजे में फोलिक एसिड पाया जाता है। यह रक्त के थक्कों के गठन को रोकता है। पानी प्रतिधारण कम करता है। जब शरीर के अंगों में पानी जमा हो जाता है, तो इससे हाथ, पैर, चेहरे और पेट की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। खरबूजे का सेवन पीरियड्स में मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है और दर्द से राहत देता है।
  2. गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान और हीट स्ट्रोक से पेट खराब हो सकता है। इस मौसम में अधिक तला और भुना भोजन लेने से कब्ज और पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याएँ हो सकती हैं। खरबूजे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से कब्ज नहीं होता और पेट भी भरा रहता है।
  3. खरबूजा विटामिन-सी से भरपूर होता है। यह सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर प्रतिरक्षा को मज़बूत करता है। खरबूजा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और आपको वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे से दूर रखता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो किसी व्यक्ति को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देते हैं। खरबूजे का सेवन पेट के अल्सर से बचाता है।
  4. खरबूजे में बीटा-कैरोटीन के रूप में विटामिन ए मौजूद होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है। विटामिन ए त्वचा की ऊपरी कोशिकाओं के लिए भी फायदेमंद है और उन्हें स्वस्थ रखता है।
  5. गर्मियों के मौसम में पसीना आना तय है। आवश्यक मिनरल्स शरीर से पसीने के साथ बह जाते हैं, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन कम हो जाता है। खरबूजे में उचित मात्रा में सोडियम और पोटैशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  6. अगर आप भी किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो खरबूजा सबसे अच्छा विकल्प है। खरबूजे में ऑक्सीकाइन होता है जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। रोजाना खरबूजे खाने से पथरी और किडनी की अन्य समस्याएँ ठीक हो सकती हैं।
  7. खरबूजे में मौजूद एडेनोसिन रक्त को पतला करने का काम करता है। यह रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है। खरबूजा खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है। एक व्यक्ति प्रति दिन लगभग 250-300 ग्राम खरबूजा खा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह के रोगी लगभग 100-150 ग्राम खरबूजा खा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह के रोगियों को रोजाना लगभग 100-150 ग्राम खरबूजा खाना चाहिए।

इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक, खरबूजा खाने के हैं ये 7 फायदे
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