अगर आप कोरोनावायरस के लक्षणों से चिंतित हैं तो जान लें ये 10 बातें..

अगर आप कोरोनावायरस के लक्षणों से चिंतित हैं तो जान लें ये 10 बातें..

कोरोनावायरस के लक्षण - Symptoms of Coronavirus

मास्क पहनना मुख्य रूप से आपको दूसरों को अपना संक्रमण देने से रोकने के लिए है; मास्क खुद को बचाने में बहुत उपयोगी नहीं हैं। 
  • बुखार (रोग नियंत्रण केंद्र एक व्यक्ति को बुखार होने पर मानता है कि उसके पास कम से कम 100.4 ° F [38 ° C] का मापा गया तापमान है)
  • खांसी
  • साँसों की कमी

कोरोनावायरस का उपचार - Treatment of Coronavirus

वर्तमान में COVID-19 का कोई टीका या उपचार नहीं है। एक कोरोनावायरस के लक्षण आमतौर पर अपने आप चले जाते हैं। यदि लक्षण एक सामान्य सर्दी से भी बदतर महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वह या वह दर्द या बुखार की दवा लिख सकते है। ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करें जो बीमार हैं या बड़े समूहों में मिलते हैं। अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें। अपनी खाँसी को एक ऊतक या खाँसी के साथ अपनी ऊपरी आस्तीन या कोहनी में कवर करें। अपने हाथों में खांसी न करें।

कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, खासकर बाथरूम जाने से पहले, खाने से पहले, और अपनी नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने से। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% शराब के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अगर हाथ दिखने में गंदे हैं तो हमेशा साबुन और पानी से हाथ धोएं। अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से बचें।


रोग नियंत्रण केंद्र ने कई प्रभावित देशों के लिए यात्रा सलाह जारी की है। यदि आप ऐसे क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं जहां COVID-19 मौजूद है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।


अगर आप कोरोनावायरस के लक्षणों से चिंतित हैं तो जान लें ये 10 बातें - Coronavirus: Worried By Your Symptoms? 10 Do's And Don'ts


COVID-19 के बढ़ते मामलों से दुनिया भर के लोग चिंतित हैं, नोवेल कोरोनावायरस की वजह से होने वाली एक बेहद संक्रामक बीमारी है जिसका पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में लगा था। यदि आप खुद को किसी भी तरह बीमार, फ्लू-ईश महसूस कर रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए और आप चिंतित हैं कि आपके पास कोरोनावायरस के लक्षण हैं?

1) कोरोनोवायरस का परीक्षण करने वाले सरकारी अस्पताल में जल्दबाजी न करें। अस्पतालों में एक लंबी प्रतीक्षा अवधि हो सकती है और आपके पास अस्पताल में प्रतीक्षा करते समय कोरोना वायरस का संक्रमण होने की बहुत ज़्यादा संभावना हो सकती है। यदि आपके पास किसी ऐसे देश से यात्रा कर आये हैं जो पिछले 14 दिनों में COVID-19 से प्रभावित है या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कोई संपर्क हुआ हो जिसने सकारात्मक परीक्षण किया है, तो आपको परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है (विशेषकर यदि आपको बुखार और सूखी खांसी है)।


2) सरकारी अस्पताल या हेल्पलाइन को फोन करें (दुर्भाग्य से केवल कुछ निजी प्रयोगशालाओं को अभी तक परीक्षण करने की अनुमति है - और वे कुछ प्रतिबंधों के कारण आगे नहीं बढ़ पाए हैं, जिन्हें हर कोई दूर करने के लिए काम कर रहा है) और उन्हें नमूना लेने के लिए किसी को अपने घर भेजने के लिए कहें। उन्हें आपके घर आना होगा और नमूना लेना होगा। यदि वे सहमत नहीं होते हैं, तो लंबी कतार होने पर परीक्षण के लिए अस्पताल न जाएं। एक उच्च संभावना है कि यदि आप अस्पताल जाते हैं और घंटों तक कतार में रहते हैं, तो आप वहां संक्रमण को पकड़ लेंगे। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको घर में स्वयं-लगाए (Self-Imposed Isolation) गए अलगाव और संगरोध (Quarantine) में रहना चाहिए। यदि आप का परीक्षण किया जाना चाहिए और आपको एक अस्पताल जाना है - कोशिश करें और एक कतार में अलग खड़े हों, एक मास्क पहनें, सैनिटाइज़र ले जाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात, अस्पताल से पूछें कि आपको घर में स्व-संगरोध (Self-Quarantine) में रहने की अनुमति है (परीक्षा परिणाम वर्तमान में लगभग 4 दिन ले रहे हैं) और अस्पताल में संगरोध (Quarantine) में रहने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए (जहां आप संक्रमित रोगियों से घिरे हो सकते हैं)।


3) उन सभी लोगों की सूची बनाएं, जिनसे आप पिछले कुछ दिनों में मिले हैं। उनमें से प्रत्येक को बताएं कि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं और आप एहतियात के उपाय के रूप में आत्म-लगाए गए अलगाव (Self-Imposed Isolation) में हैं, भले ही आप अभी तक कोरोनावायरस के लिए परीक्षण नहीं किए गए हैं। यह और भी महत्वपूर्ण है यदि किसी भी संयोग से आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं जो हाल ही में भारत किसी ऐसे देश से आया है, जो कोरोनोवायरस की चपेट में आया है।


4) अपने घर के अंदर, अपने परिवार के सदस्यों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखें, विशेष रूप से बुजुर्ग सदस्यों के रूप में वे सबसे कमजोर हैं। सभी दरवाज़े के हैंडल, नोज़ और किसी भी सतहों को कीटाणुरहित और सैनिटाइज़ करें जिन्हें आप स्पर्श करते हैं (कोरोनोवायरस संभवतः सतहों पर 8 घंटे या उससे अधिक तक जीवित रह सकते हैं)। खाने और पीने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरणों को स्वच्छता और आपके उपयोग के लिए अलग रखा जाना चाहिए।


5) अपने डॉक्टर के साथ लगातार संपर्क में रहें और जो वह जो कहते है उसका पालन करें। व्हाट्सएप या किसी भी सोशल मीडिया पर उपचार के सुझावों का पालन न करें। सूचना प्रसारित होने की तुलना में अधिक विघटन है और यह खतरनाक है। आपको पेरासिटामोल (कई अलग-अलग ब्रांड नामों के तहत उपलब्ध) की अनुमति है। बहुत पानी पियो। और विश्राम करो, विश्राम करो, विश्राम करो।


6) आपको अगले 5-7 दिनों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए और बिलकुल भी घर से बाहर ना निकले। बहुत, बहुत से लोग वायरस से गंभीर रूप से प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए जब आप बिस्तर पर होते हैं तो चिंतित और तनाव महसूस ना करें। बस अपने घर में रहें और दूसरों को अपना संक्रमण न देने पर ध्यान दें।


7)असंभावित मामले में (बहुत ही असंभावित लेकिन संभव है) कि आप उन कुछ लोगों में से एक हैं जिन्हें वायरस से लड़ना मुश्किल हो रहा है, आपको सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करना शुरू हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको अस्पताल में भर्ती होने पर विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको वेंटिलेटर ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता हो सकती है। नतीजतन, अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो किसी अस्पताल में जाएं।


8) यदि आप एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह या दिल की बीमारी है या आमतौर पर स्वस्थ नहीं हैं - तो अस्पताल जाने का निर्णय पहले होना चाहिए, शायद दिन 2 के बाद यदि आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं। अस्पताल कब और कहाँ जाना है, इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह से सख्ती से चलें।


9) हमेशा याद रखें कि कोरोनावायरस बेहद संक्रामक है। हमेशा इस बात से अवगत रहें कि समाज और अपने देश के प्रति यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप दूसरों को अपने से संक्रमित होने से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें। उदाहरण के लिए, मास्क पहनना मुख्य रूप से आपको दूसरों को अपना संक्रमण देने से रोकने के लिए है (जब आप खांसते या छींकते हुए दूसरों तक पहुंचते हैं और उन्हें संक्रमित करते हैं तो मास्क छोटी बूंदों को रोकता है); मास्क खुद को बचाने में बहुत उपयोगी नहीं हैं। इसलिए हमेशा जैसे ही आप अस्वस्थ महसूस करना शुरू करते हैं, वैसे ही मास्क पहनें - दूसरों की रक्षा करना भी आपका मकसद है।


10) अंत में, याद रखें कि घबराहट न होने के कई कारण हैं। सबसे पहले, वास्तव में कोरोनोवायरस होने का केवल एक छोटा सा मौका है। दूसरा, भले ही आप इसे प्राप्त करते हैं आप बहुत, बहुत, वायरस से लड़ने और एक या एक सप्ताह में अच्छी तरह से फिट होने की संभावना रखते हैं। तीसरा, चीन ने वास्तव में सभी को नए मामलों की टेपिंग के साथ आशा दी है - यह दर्शाता है कि कोरोनावायरस उम्मीद से आएंगे और जाएंगे।

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